M.p. mandi

मध्यप्रदेश की सभी मंडियों के ताजा भाव जानने के लिए click करे.... मध्यप्रदेश मंडी भाव (Madhya Pradesh market price)







1850   |  
  • Breaking News

    अभी नही होगा किसानों का कर्ज माफ , राज्य सरकार ने कर्जमाफी पर लगाई रोक!



    16/5/2019
    मध्यप्रदेश, भोपाल। कमल नाथ सरकार ने फिर किया किसानों केे साथ धोका , चुनाव आयोग की हरी झंडी मिलने के बाद भी प्रदेश के उन किसानोंं को कर्जमाफी की राशि नहीं मिल पाई है जिन्होंने आचार संहिता से पहले आवेदन किया था। 4.83 लाख किसान अभी तक सरकार द्वारा उनके कर्जमाफी के इंतजार में है। जिसके बाद वह नई फसल के लिए बैंक से कर्ज ले सकें। आयोग ने जिन सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुके हैं वहां के किसानों को राशि भेजने के लिए अनुमति दे दी है। इससे पहले कृषि विभाग ने किसानों के कर्जमाफी की राशि भेजने की ईसी से अनुमति मांगी थी। 
    दरअसल, सरकार ने चार लाख से अधिक किसानों का कर्जमाफ करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी। आयोग की अनुमति के बाद भी उनको किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिला है।   फ्री प्रेस अकबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक अब राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ही किसानों के खातों में यह रकम भेजी जाएगी। कृषि ऋण माफी का मुद्दा सरकार और विपक्ष के बीच गले की हड्डी बन चुका है। मुख्यमंत्री कमलनाथ अपनी जनसभाओं में जोर देकर कह रहे हैं कि कृषि ऋणों को माफ कर दिया गया है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनके दावे को चुनौती दे रहे हैं। सरकार ने पहले भी घोषणा की थी कि जिन किसानों का ऋण आचार संहिता लागू होने के कारण माफ नहीं किया गया था, उन्हें बाद में शुरू किया जाएगा। 
    चुनाव आयोग ने हालांकि कृषि ऋण माफी की अनुमति दे दी है, लेकिन सरकार ने लोकसभा चुनाव के नतीजे आने तक रोक लगा दी है। कृषि ऋण माफी के लिए सरकार द्वारा तय किया गया बजट खर्च किया गया है। माफी के लिए बजट में प्रावधान करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। जानकारी के अनुसार, बजट सत्र जून के अंत से शुरू हो सकता है, जिसके दौरान सरकार द्वारा ऋण माफी का प्रावधान किया जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया

    खुशखबरी! गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया केंद्र सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों के एमएस...

    Post Top Ad