M.p. mandi

मध्यप्रदेश की सभी मंडियों के ताजा भाव जानने के लिए click करे.... मध्यप्रदेश मंडी भाव (Madhya Pradesh market price)







1850   |  
  • Breaking News

    किसानों को मोदी सरकार की सौगात, रबी की फसलों पर MSP में बढ़ोतरी का ऐलान



    नई दिल्ली: 23 October, 2019
    मोदी सरकार दिवाली से पहले देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट की बैठक में रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने के फैसले पर मुहर लग गई है.

    MSP पर कैबिनेट की मुहर

    दरअसल कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) द्वारा रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश किए जाने के बाद काफी समय से इसकी घोषणा का इंतजार किया जा रहा था.

    सरकार ने बुधवार को गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 85 रुपये बढ़ाकर 1,925 रुपये क्विंटल कर दिया. वहीं दलहनों के एमएसपी में 325 रुपये क्विंटल तक की वृद्धि की गई है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की यहां हुई बैठक में यह निर्णय किया गया. सूत्रों के अनुसार सीसीईए ने फसल वर्ष 2020-21 के लिये सभी रबी फसलों के लिये कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय करने को मंजूरी दे दी है. एमएसपी वह दर है जिस मूल्य पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है.
    • सरकार ने 2019-20 के लिये गेहूं का एमएसपी 85 रुपये क्विंटल बढ़ाकर 1,925 रुपये प्रति क्विंटल किया है जो पिछले साल 1,840 रुपये प्रति क्विंटल था.  
    • जौ का एमएसपी 85 रुपये बढ़ाकर 1,525 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है जो पिछले साल 1,440 रुपये प्रति क्विंटल था.
    दाल की खेती को प्रोत्साहित करने के लिये 
    • मसूर का एमएसपी 325 रुपये बढ़ाकर 4,800 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है जो पिछले साल 4,475 रुपये प्रति क्विंटल पर था. 
    • इसी प्रकार चना का एमएसपी 255 रुपये बढ़ाकर 4,875 रुपये प्रति क्विंटल किया गया. इससे पिछले साल यह 4,620 रुपये प्रति क्विंटल था.
    नवंबर से रबी फसलों की बुआई शुरू हो जाती है.

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया

    खुशखबरी! गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया केंद्र सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों के एमएस...

    Post Top Ad