M.p. mandi

मध्यप्रदेश की सभी मंडियों के ताजा भाव जानने के लिए click करे.... मध्यप्रदेश मंडी भाव (Madhya Pradesh market price)







1850   |  
  • Breaking News

    किसानो के लिए इस से बड़ी कोई योजना नही ,, अब किसानों को मिलेंगे न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये सालाना की सहायता



    17/8/2019 बसे बड़ी किसान स्कीम
    धनबाद,/झारखंड (Jharkhand) विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड की भाजपा सरकार ने मास्टर स्ट्रोक चल दिया है। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ हो गया है। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शनिवार को उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रांची में शुभारंभ किया। इसके साथ ही जिला स्तर पर योजना का आगाज हुआ जिसमें जिला प्रशासन के पदाधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और किसानों ने भाग लिया। धनबाद में न्यू टॉउन हॉल में योजना का शुभारंभ हुआ।
    पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan Samman Nidhi Scheme) के साथ मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) को मिला दिया जाए तो इस राज्य में हर किसान को सालाना न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये की सहायता मिलेगी

    देश में किसानों (Kisan) के लिए योजनाएं तो बहुत चल रही हैं, लेकिन मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) से बड़ी कोई योजना नहीं, क्योंकि इसमें आपको खेती-किसानी के लिए चार-छह हजार नहीं बल्कि पूरे 25 हजार मिल रहे हैं. यह स्कीम बीजेपी (BJP) शासित राज्य झारखंड (Jharkhand) में शुरू हुई है. हम आपको बता रहे हैं कि आखिर इसका लाभ कौन लोग ले सकते हैं और कौन नहीं. कैसे आवेदन किया जा सकता है, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें.
    इसकी शुरुआत 10 अगस्त को रांची में हुई थी, जिसके तहत यहां अब पांच एकड़ तक की खेती वाले हर किसान को सालाना 25-25 हजार रुपये मिलेंगे. यह पैसा पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan Samman Nidhi Scheme) से अलग होगा. इसके तहत मोदी सरकार 6000 दे रही है, जबकि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत रघुवर दास 25 हजार रुपये देंगे. किसी भी राज्य की सरकार अपने किसानों को इतनी बड़ी रकम नहीं दे रही. केंद्र की सहायता मिला दी जाए तो यहां पर किसानों को सालाना न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये की सहायता मिलेगी.

    कौन और कैसे ले सकता है लाभ

    1. यह स्कीम सिर्फ झारखंड के मूल निवासियों, छोटे व सीमांत किसानों के लिए ही है.
    2. दूसरे राज्य से यहां आकर जमीन खरीदने वालों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा.
    3. कृषि विभाग या कलेक्ट्रेड से फार्म लेकर उसमें खेत के कागजात लगाने होंगे.
    4. बताना होगा कि आवेदन करने वाला व्यक्ति ही खेत का मालिक है.
    5. बैंक अकाउंट नंबर, राशन कार्ड और किसान कार्ड लगेगा.
    6. बैंक अकाउंट आधार से लिंक न होने की सूरत में किसान लाभ से वंचित हो जाएगा.


    किसे कितना मिलेगा लाभ?
    एक एकड़ तक जमीन वाले किसान को सालाना 5 हजार रुपए मिलेंगे. इसी प्रकार 2 एकड़ वाले को 10 हजार, 3 एकड़ पर 15 हजार, 4 एकड़ पर 20 और 5 एकड़ पर सालाना 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. यह रकम दो किस्तों में मिलेगी. जबकि पीएम किसान सम्मान निधि तीन किस्त में मिलती है.

    झारखंड में राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है किसानों की आय
    यहां प्रतिमाह सिर्फ 4721 रुपये कमाते हैं किसान!
    दरअसल, केंद्रीय कृषि मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में प्रति किसान औसत मासिक आय सिर्फ 4721 रुपये है, जो राष्ट्रीय औसत 6426 से काफी कम है. कृषि से जुड़े जानकारों का कहना है कि इसीलिए राज्य सरकार यहां पर इतनी बड़ी स्कीम लेकर आई है. इसी साल विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) है. इसलिए सरकार पर कुछ बड़ा करने का दबाव था. किसानों पर फोकस करने का फायदा बीजेपी को राष्ट्रीय स्तर पर मिला है.
    35 लाख किसानों को मिलेगा फायदा!
    कृषि विभाग के मुताबिक मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से करीब 35 लाख किसानों को 3 हजार करोड़ रुपए की मदद मिलेगी. पहले चरण में करीब 15 लाख किसान इसमें कवर होंगे. राज्य सरकार की कोशिश है कि किसानों को खाद, बीज और कीटनाशक आदि के लिए किसी साहूकार और बैंक से कर्ज न लेना पड़े. सीएम रघुवर दास का कहना है कि पिछले पांच साल में कृषि विकास दर में 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. साल 2014 में यह -4.5 प्रतिशत थी जो 2019 में बढ़कर 14.5 प्रतिशत हो गई है.

    1 टिप्पणी:

    Next post

    गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया

    खुशखबरी! गेंहू उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर गेहूं समेत रबी की 6 फसलों पर एमएसपी बढ़ाया केंद्र सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों के एमएस...

    Post Top Ad